FAQ Frequently Asked Questions

Roles & Responsibilities

The Rights of Patients?

  • Rights to be considerate and respectful for care and treatment.
  • Right to avail care & treatment irrespective of Race, Color, Religion, Gender.
  • Right to obtain all the relevant information about the professionals involved in the patient's care.
  • Right to information on natue of disease and treatment to cure the same,
  • Right to information on estimated cost, time of payment and treatment procedure from the time of admission till discharge.
  • Right to seek second opinion about disease and treatment.
  • Right to refusal of advised treatment and to obtain information of the consequences arising due to denial of treatment.
  • Right to information on the details in case of transfer to other department and to know other options apart from transfer.
  • Right to information and consent for participation in any human experimentation / research project, affecting his/her care or treatment.
  • Right to information related to disease, diagnosis, treatment, medicines, diet as per the conveniences and to know the details for prevention from disease.
  • Right to expect prompt treatment in an emergency.
  • Right to obtain medical record / details of bills as per hospital rules.
  • Right to information of the facilities available to the patient as per hospital rules.
  • Patient rights includes obtaining informed consent before carrying out any procedure
  • Patient's Rights include information on how to voice a complainr.

मरीज के अधिकार :

  • अपने विशेषज्ञों को जानना
  • अपनी जाँच की रिपोर्ट एवं ईलाज के बारे में पूछना
  • ईलाज का खर्चा पूँछना
  • अपनी दवा एवं उसे लेने के बारे में पूछना
  • इलाज करने से मना करने का अधिकार
  • वैकल्पिक इलाज की मांग करने का अधिकार
  • मरीज़ की पहचान गोपनीया रखे जाना
  • विशेषज्ञ बदलने की मांग का अधिकार
  • सर्जरी का नतीजा पता करना
  • मरीज की हालत के बारे में विशेषज्ञों से पूर्ण जानकारी लेना
  • साफ़ सफाई से रहना
  • किसी समस्या के बारे में अस्पताल के अधिकारीयों से शिकायत करने का अधिकार
  • कोई और वैकल्पिक इलाज यदि संभव हो तो उसके बारे में जानना
  • मेडिकल रिपोर्ट देखने की मांग
  • पूर्णतः ठीक होने में लगने वाले संभावित समय का ज्ञान होना
  • सर्जरी की वजह से होने वाले फायदे एवं कम्प्लीकेशन के बारे में जानकारी होना
  • अपने बिल के बारे में जानकारी लेने का अधिकार
  • सुरक्षा का अधिकार
  • आपातकालीन निकास की जानकारी होना
  • दुरूपयोग, चोट और उपेक्षा के खिलाफ रक्षा करने का अधिकार
  • रक्त, रक्त प्रोडक्ट्स, बेहोशी व सर्जरी के पहले सूचित सहमति लेना
  • शोध कार्य के पहले सूचित सहमति लेना।
  • किसी भी सर्जरी या जोखिम/क्लिस्ट प्रक्रिया के पहले सूचित सहमति लेना।
  • मरीज के विश्वास, मत, धर्म का आदर करना।
  • मरीज व उसके परिवार को हर निर्णय में शामिल करना।
The Responsibilites of Patients are :
  • For keeping appointments, being on time for appointments, and calling your doctor/hospital if you cannot adhere to the appoint timing
  • For providinig complete and accurate information, including your full name, address, telephone number, date of birth, particulars of next-of-kin and insurance company / TPA / Employer, past illness and medication details wherever required.
  • For actively participating in your treatment plan and to keep your doctors and nurses informed of the effectiveness of your treatment.
  • For your valuables. Please leave your valuables at home and only bring necessary itmes.
  • For treating all hospital staff, other patients and visitors with coutsey and respect; abide by the hospital rules and safety regulations; be considerate of noise levels, privacy and munber of visitors; and comply with No Smoking Policy.
  • For understanding all instructions before signing the consent form.
मरीजों के दायित्व :
  • मरीज के द्वारा सम्पूर्ण जानकारी उसके स्वास्थ, तात्कालिक अवस्था, भूतपूर्व बीमारी (यदि हो तो) अस्पताल में भर्ती रहने की जानकारी, भूतपूर्व ली गयी दवाईयाँ, प्राकृतिक सामग्री और विटामिन्स व अन्य किसी भी प्रकार की स्वास्थय का विवरण देना।
  • मरीज के द्वारा सम्पूर्ण व सही जानकारी देना जैसे पूरा नाम, पता व अन्य जानकारियाँ।
  • ईलाज की सही जानकारी व योजना समझना।
  • अस्पताल का किराया अस्पताल के नियमानुसार निर्धारित किया गया है।
  • बीमारी को सहमति/असहमति से व्यक्त करना।
  • परिदर्शकों का नियम का पालन करना जिससे मरीज आराम कर सके व अधिक शोर न हो।
  • मरीज की एकान्तता व सुरक्षा भंग न हो अथवा इस प्रकार के किसी भी साधन को अस्पताल परिसर में लाना सख्त मना हैं।
  • अस्पताल के कर्मचारियों, अन्य मरीजों और विजीटर के साथ विनम्रता से रहे और सम्मान दें।
  • समय की प्रतिबध्दता कृपया समय पर न आ पाने की स्थिति में पहले से सूचित करें व अगली विज़िट का समय निश्चित कर लें।
  • मरीज को दी गयी दवाईंया कृपया किसी अन्य व्यक्ति/अन्य मरीज को न दें।
  • इंस्योरन्स क्लेम वाले मरीज अपने समस्त दस्तावेज एवं सही जानकारी बिलिंग काउंटर पर जमा करें ताकि भुगतान की तैयारी कर सकें।
  • बीमारी में सुधार न होने पर या अन्य मुश्किल होने पर स्वस्थ्य कर्मी को संपर्क करें।
  • सभी मरीज चिकित्सकों के लिए समान महत्त्व रखते हैं किन्तु यदि कोई मरीज आपातकालीन अवस्था में आता है तो सर्वप्रथम उसे महत्त्व दिया जायेगा।
  • मरीज सम्मानीय हैं, किसी भी आपातकालीन स्थिति में सर्वप्रथम उसे महत्त्व दी जाएगी।
  • अस्पताल के द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज और मेडिकेशन को आप स्वीकार करोगे एवं उसकी गोपनीयता बरकरार रखोगे।
  • चिकित्सा द्वारा दी गयी अगली तारिख(फालोअप) पर आना अनिवार्य होगा।
  • कोई भी दवाईयाँ चिकित्सक के अनुमति के बिना नहीं लेगें।
  • सभी सही एवं विश्वनीय जानकारी देंगे।
  • सभी फार्म की जानकारी पूर्ण और समझकर लेंगे।
  • जो भी इलाज दिया जायेगा तथा मरीज को उसके बारे में पूरा पता हो तथा उसका फ़ॉलोअप लेते रहेंगे।
  • स्वयं का निर्णय लेने में तत्परता और सभी संदेह को दूर कर निर्णय लें।
  • अस्पताल को सजाने एवं अन्य लोगों को भी उसे मेनटेन करने के लिए उत्साहित करें।
  • अपने अधिकारों को समझना व उनका स्पष्टीकरण को जानना।
  • अपनी आवश्यकताओं को समझना नाकि उसके अनुसार कार्य किया जा सके।
  • किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन न करें जैसे शराब इत्यादि तथा सभी नियमों का पालन करें।
  • अस्पताल के अंदर धूम्रपान करना सख्त मना है।